सफल बनाना है, तो पेहले बुरे बनो [ चाणक्य निति ] - Enjoy Tricks

Tuesday, 23 June 2020

सफल बनाना है, तो पेहले बुरे बनो [ चाणक्य निति ]


सफल बनाना है, तो पेहले बुरे बनो [ चाणक्य निति ]


आचार्य चाणक्य, के अनुसार अगर आप बहुत ज्यादा सीधे हैं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं है क्योंकि, अगर आप जंगल में जाएंगे तो देखेंगे कि वहा सीधे खड़े पेड़ सबसे पहले काटे जाते हैं।  

अगर आपको इस दुनिया में सबसे स्कूल होना है तो आपको थोड़ी बहुत चालाकी तो आनी ही चाहिए वरना दुनिया में आपका अतिजीवन ही मुश्किल हो जाएगा।

aacharya chanakya ki baten


चाणक्य नीति की बहुत सारी बातों को कुछ लोग अनैतिक बताते हैं लेकिन मेरे अनुसार चाणक्य नीति में एक-एक बात पूरी तरीके से नैतिक है थोड़ी सी चालाकी सीख जाते हैं क्या है, चालाक बनना है इसलिए नहीं कि आपको किसी को बेवकूफ बनाना है बल्कि थी ताकि आपको बेवकूफ ना बना सके।  

क्योंकि आज के इस पोस्ट में, मैं आपको चाणक्य नीति के कुछ ऐसे नीतियां बताऊंगा, क्योंकि ये बहुत काम आएंगे इसलिए आप इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ना और कमेंट में मुझे बताना कि, आपको कौन सी चाणक्य नीति सबसे अच्छी लगी।  


चाणक्य नीति - 1 


अपनी राज किसी को ना बताएं, याद रखें रावण के मरने के पीछे विभीषण का हाथ था, जैसा कि आपने रामायण में भी देखा होगा जब भी भगवान राम, रावण को मारते तो रावण फिर से जिंदा हो जाता था।  

फिर अचानक से विभीषण को याद आया कि रावण तो अमर है, लेकिन एक दिन रावण ने विभीषण को एक राज बताया था, जिसमें उसने बताया था कि मेरी मौत की नाभि में है जैसे ही भगवान राम को विभीषण ने बताया कि रावण की नाभि पर तीर चलाओ और तीर चलते ही  हैं रावण की मृत्यु हो गई।  

इसलिए हमें अपनी सीक्रेट कभी हमारे सगे संबंधियों को भी नहीं बताना चाहिए, जो कि समय के साथ हवा का भी रुख बदलता है, 


चाणक्य नीति - 2 


अगर सांप जहरीला नहीं भी है, तो उसे खुद को जहरीला दिखाने का दिखावा करना चाहिए क्योंकि अगर वह ऐसा नहीं करेगा तो उसकी जान के लिए खतरा साबित हो जाएगा, इसका मतलब यह नहीं की अगर आप जरूरत से ज्यादा इमानदारी दिखाएंगे तो यह भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।  

यानि आपकी कमजोरी बस आपको पता होना चाहिए ना ही आपके दुश्मनों को, यानि आप कहीं जगह बस पावरफुल होने का दिखावा करके भी अपना फायदा करवा सकते हैं 


चाणक्य नीति - 3 


दुष्ट अगर मीठी मीठी बात करने लगे तो सतर्क हो जाएं, आप किसी शेर को चाहे जितने भी ट्रेनिंग दे दो लेकिन वह अपना हिंसक स्वभाव कभी नहीं छोड़ सकता। इसलिए दुष्ट व्यवहार वाला व्यक्ति अचानक आप से मीठी-मीठी बातें करने लगे तो तुरंत सतर्क हो जाएं।  

क्योंकि यह हो सकता है उसकी चाल हो, या फिर हो सकता है वह आपको अपनी मीठी मीठी बातों में आकर अपना काम निकलवाना चाहता हूं, या आप को नुकसान पहुंचाना चाहता हो।  दुष्ट लोगों के व्यवहार में यदि बदलाव आए तो आप तुरंत सतर्क हो जाएं।  


चाणक्य नीति - 4 


कभी भी अति सेवा ना करें, अति किसी भी चीज की बुरी होती है, जैसा कि आपने महाभारत में देखा होगा जब गुरु द्रोणाचार्य ने एकलव्य से उनका अंगूठा मांगा, तो एकलव्य ने सहर्ष से अपना अंगूठा काटकर अपने गुरु द्रोणाचार्य को समर्पित कर दिया, जो कि सेवा का एक अच्छा उदाहरण है इसलिए हमें अति सेवा नहीं करनी चाहिए।  


चाणक्य नीति - 5  


एक लालची इंसान को पैसे देकर जीत सकते हैं, एक घमंडी इंसान को ऊंची वफादारी से जीत सकते हैं, एक बेवकूफ को आप उसकी हां में हां मिलाकर जीत सकते हैं, लेकिन एक सच्चे स्कॉलर को जीतने के लिए आपको बस सच बोलना पड़ेगा।  


चाणक्य नीति - 6 


अगर आपको कोई पर्सनल फैमिली प्रॉब्लम है, तो उसे किसी के साथ कभी भी शेयर ना करें, कुछ लोग कहते हैं कि दुख बांटने से घटता है होता है शार्ट टर्म में होता भी हूं, लेकिन लॉन्ग टर्म में यह किसी को भी अपनी प्रॉब्लम बताना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।  

क्योंकि आज के समय में कोई भी दुखों का खरीदार नहीं है, उल्टा आपको, आपकी प्रॉब्लम को, आपकी कमजोरी बनाकर आप का मजाक उड़ा सकते हैं, और कहते हैं रहिमन निज मन की व्यथा मन ही राखो जोय सुनि इठलैहैं नहीं है लोग सब बांट रहे हैं कोई, 

यानी कि आपकी कमजोरी कोई भी जानकारी उसका फायदा उठा सकता है उसका मजाक बना सकता है अपने मन की बात हमेशा अपनी प्रॉब्लम अपने तक ही रखना। 


चाणक्य नीति - 7 


आचार्य चाणक्य के अनुसार आपको इन तीन कामो में कभी शर्माना नहीं चाहिए,  
  • कुछ सीखते समय 
  • खाना खाते समय और
  • बिजनेस करते समय या पैसों के लेन-देन के समय 
अगर आप कुछ सीखने में शर्माओगे तो इंटेलेक्चुअली वीक रहोगे अगर आप खाने में शर्माओगे तो physical week रहोगे और आप बिजनेस करते समय या पैसों के लेन-देन के समय शर्माओगे तो financially weak रहोगे।
आज की पोस्ट में इतना ही आप मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं कि आपको कौन सी चाणक्य नीति सबसे अच्छी लगी एक एक कमेंट करूंगी और उसका 

Share with your friends

Add your opinion
Disqus comments
Notification
This is just an example, you can fill it later with your own note.
Done